बंद करे

बटेश्वर हिन्दू मंदिर

श्रेणी ऐतिहासिक
बटेश्वर हिन्दू मंदिर, मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में गुर्जर राजाओं के द्वारा निर्मित लगभग 200 बलुआ पत्थर से बने हिंदू मंदिर है ,ये मंदिर समूह उत्तर भारतीय मंदिर वास्तुकला की शुरुआती गुर्जर-प्रतिहार शैली के मंदिर समूह हैं। यह ग्वालियर के उत्तर में लगभग 35 किलोमीटर (22 मील) और मुरैना शहर से लगभग 30 किलोमीटर (19 मील) है। मंदिरों में ज्यादातर छोटे हैं और लगभग 25 एकड़ (10 हेक्टेयर) में फैले हुए हैं। वे शिव, विष्णु और शक्ति को समर्पित हैं – हिंदू धर्म के भीतर तीन प्रमुख परंपराओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह स्थल चंबल नदी घाटी के किले के भीतर है, इसकी प्रमुख मध्ययुगीन युग विष्णु मंदिर के लिए जाना जाता पदावली के निकट एक पहाड़ी के उत्तर-पश्चिमी ढलान पर है। बटेश्वर मंदिर 8 वीं और 10 वीं शताब्दी के बीच बनाए गए थे। जिन मंदिरों के रूप में वे अब दिख रहे हैं, वे कई मामलों में 2005 में भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा शुरू की गई एक परियोजना में, खंडहर के पत्थरों से पुनर्निर्मित हुए हैं।

फोटो गैलरी

  • बटेश्वर

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

निकटतम हवाई अड्डा ग्वालियर हवाई अड्डा है जो मुरैना से लगभग 30 किलोमीटर, भिंड से लगभग 80 किलोमीटर और श्योपुर जिले से लगभग 210 किलोमीटर दूर स्थित है।

ट्रेन द्वारा

मुरैना और भिंड जिले में रेलवे स्टेशन है और श्योपुर को संकीर्ण गेज के माध्यम से मुरैना और ग्वालियर से जोड़ा जाता है।

सड़क के द्वारा

सभी जिले बस द्वारा अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। पर्यटक स्वयं या किराए पर वाहन ले सकते हैं क्योंकि सभी पर्यटन स्थल सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं