बंद करे

श्योपुर का किला

श्रेणी ऐतिहासिक
श्योपुर किले की ऐतिहासिक मूल बताते है कि एक जैन स्तंभ फतवे दिनांकित 1026 ईस्वी श्योपुर किले के अस्तित्व को दर्शाता है। 11 वीं ईस्वी ग्वालियर के प्रसिद्ध कवि खडग राय ने अपने प्रसिद्ध काम गोपांचल आख्यान में श्योपुर का उल्लेख है। अपने खाते के अनुसार नरेष अजय पाल के राजा (1194-1219) ने अपनी राजधानी के रूप में श्योपुर घोषित कर दिया था। 1301 में ई अलाउद्दीन खिलजी रणथम्भौर किले पर कब्जा, श्योपुर किले के रूप में अच्छी तरह से कब्जा कर लिया है, जो किले उस समय राजा हम्मीर देव के तहत किया गया। 1489 में, मालवा के सुल्तान महमूद खिलजी यह कब्जा कर लिया और मालवा सल्तनत का एक एकीकृत हिस्सा के रूप में यह स्थापित किया। 1542 में शेरशाह सूरी श्योपुर किले पर कब्जा कर लिया। अपने समय के दौरान एक प्रार्थना जमीन (ईदगाह) और उसके कमांडर मुनब्बर खान की मौत के बाद एक भव्य उनके बेटे इस्लाम शाह द्वारा की गई समाधि उस समय की स्थापत्य कला का दिलचस्प उदाहरण है। सुरजन सिंह हाडा के बाद बूंदी के राजा श्योपुर किले पर कब्जा कर लिया। 1547 में अकबर किले पर कब्जा कर लिया और फलस्वरूप यह क्योंकि ग्वालियर महाराजा दौलत राव सिंधिया का हिस्सा गौड़ राजा राधिका दास लड़ने के किले पर कब्जा करने के लिए आगरा के गौरस मुगल्स और वत्स राज की पीढ़ियों से कराड राजा के रूप में श्योपुर किले से सम्मानित किया गया था गौर सिंधिया के सामने झुकने से पहले, यह से शासन करने के लिए जारी रखा।

फोटो गैलरी

  • sheopurfort

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

निकटतम हवाई अड्डा ग्वालियर हवाई अड्डा है जो मुरैना से लगभग 30 किलोमीटर, भिंड से लगभग 80 किलोमीटर और श्योपुर जिले से लगभग 210 किलोमीटर दूर स्थित है।

ट्रेन द्वारा

मुरैना और भिंड जिले में रेलवे स्टेशन है और श्योपुर को संकीर्ण गेज के माध्यम से मुरैना और ग्वालियर से जोड़ा जाता है।

सड़क के द्वारा

सभी जिले बस द्वारा अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। पर्यटक स्वयं या किराए पर वाहन ले सकते हैं क्योंकि सभी पर्यटन स्थल सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं