बंद करे

पालपुर-कुनो वन्यजीव अभ्यारण्य

श्रेणी प्राकृतिक / मनोहर सौंदर्य

मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में कुनो को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया, इसमें 404 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को शामिल किया गया है। कुनो को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किये जाने के बाद गुजरात के गिर से एशियाई शेरों को कुनो में स्थानांतरित किया जा सकता है राष्ट्रीय उद्यान बनाये जाने से पहले कुनो एक वन्यजीव अभ्यारण्य था, इसे पालपुर-कुनो वन्यजीव अभ्यारण्य भी कहा जाता है। यह मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित है। यह लगभग 900 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। 1981 में इस वन्यजीव अभ्यारण्य के लिए 344.68 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र निश्चित किया गया था। बाद में इस क्षेत्र में वृद्धि की गयी। इस वन्यजीव अभ्यारण में भारतीय भेड़िया, बन्दर, भारतीय तेंदुआ तथा नीलगाय जैसे जानवर पाए जाते हैं। करने के लिए जारी रखा।

फोटो गैलरी

  • कुनो

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

निकटतम हवाई अड्डा ग्वालियर हवाई अड्डा है जो मुरैना से लगभग 30 किलोमीटर, भिंड से लगभग 80 किलोमीटर और श्योपुर जिले से लगभग 210 किलोमीटर दूर स्थित है।

ट्रेन द्वारा

मुरैना और भिंड जिले में रेलवे स्टेशन है और श्योपुर को संकीर्ण गेज के माध्यम से मुरैना और ग्वालियर से जोड़ा जाता है।

सड़क के द्वारा

सभी जिले बस द्वारा अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। पर्यटक स्वयं या किराए पर वाहन ले सकते हैं क्योंकि सभी पर्यटन स्थल सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं